Ticker

6/recent/ticker-posts

surya namaskar kaise karte hain - Surya namaskar करने का पूरा तरीका


Surya namaskar करने का पूरा तरीका - Surya namaskar kaise kare
Surya namaskar करने का पूरा तरीका 

दोस्तों शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, शरीर को आकर्षक बनाने के लिए और त्वचा खिलती हुई दिखाइ दे इसके लिए योग करना ही एकमात्र विकल्प है।
 
दोस्तों आज मैं आपको जिस योग के बारे में बताने जा रहा हूं उसको सूर्य नमस्कार ( Surya Namaskar ) कहते हैं। दोस्तों योगा या आसन करते समय सबसे महत्वपूर्ण होता है उसके करने का तरीका, यदि आप आसन गलत तरीके से करते हैं तो आपको उसका लाभ नहीं मिलेगा इसलिए मैं आज आपको सूर्य नमस्कार से जुड़ी सारी बातें बताऊंगा जैसे Surya Namaskar kaise karte Hain , Surya Namaskar ke Fayde और Surya Namaskar kya hota hain.

 सूर्य नमस्कार क्या होता है 

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर Surya Namaskar kya hota hai तो मैं आज आपको इस सवाल का जवाब भी दूंगा। दोस्तों Surya Namaskar को आप योगा भी कह सकते हैं और आप इसे आसन भी कह सकते हैं , सूर्य नमस्कार इन दोनों की श्रेणी में आता है। इसलिए यदि आप सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपको योगा के साथ - साथ आसन के भी फायदे मिलेंगे।

दोस्तों बहुत से लोग यह समझते हैं कि Surya Namaskar का मतलब सूर्य को Namaste करना होता है , लेकिन यह गलत है क्योंकि सूर्य नमस्कार में बस आपको सूर्य को नमस्ते करने का आकृति बनाना होता है। यह एक प्रकार का आसान है इसलिए इसमें आकृति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।

सूर्य नमस्कार करने का तरीका

Step- 1

Surya namaskar kaise kare

दोस्तों पहले चरण में आपको दोनों हाथों को आपस में जोड़ कर सीधा खड़ा हो जाना है।

Step- 2


Surya namaskar kaise kare

दूसरे चरण में आपको दोनों हाथों को पीछे की तरफ ले जाना है, और इस प्रक्रिया में सांस को अंदर की तरफ ले जाए। दोस्तों ध्यान रहे कि इसमें आपकी आंखें ऊपर की तरफ केंद्रित होनी चाहिए।

Step- 3

Surya namaskar kaise kare

दोस्तों तीसरे चरण में आपको सांस को बाहर की तरफ छोड़ते हुए नीचे की तरफ आना है। आपके घुटने सीधे होने चाहिए और आप अपनी दोनों हथेलियां पैर के पंजों के बगल में रखें, अपने सिर को घुटने मे स्पर्श कराने की कोशिश करें।

Step- 4

Surya namaskar kaise kare

दोस्तों इस चरण में अपने दाहिने पैर को पीछे की तरफ से जाए और अपनी दोनों हथेलियों को बाएं पैर के पंजों के पास ही रखें। सांस को अंदर की तरफ ले जाए और चेहरे को ऊपर उठाने की कोशिश करें।

Step- 5

Surya namaskar kaise kare
दोस्तों इस चरण में आपको सांस सामान्य रखते हुए दोनों पैर के पंजों को एक साथ लाकर पीछे की तरफ कर दे, और दोनों हाथों को आगे की तरफ रखें।

Step-6

Surya namaskar kaise kare
छठे चरण में अपने सीने को धरती से स्पर्श कराने की कोशिश करें, सांस को सामान्य रखें।

Step- 7

Surya namaskar kaise kare

सातवें चरण में शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं और सांस को अंदर की तरफ ले जाएं और फिर सांस को बाहर की तरफ छोड़ें 

Step- 8


Surya namaskar kaise kare

आठवीं चरण में पैरों के दोनों पंजे को एक साथ रखते हुए अपने शरीर के पिछले भाग को ऊपर की तरफ उठाएं और अपनी नाभि की ओर देखने की कोशिश करें और सांस को अंदर की तरफ ले 

Step- 9

Surya namaskar kaise kare
नौवें चरण को चौथे चरण की तरह करना है, सभी क्रियाओं को चौथे चरण की तरह ही सामान्य रखना है।

Step- 10

Surya namaskar kaise kare
दसवीं चरण को उसी तरह करें जैसे आपने तीसरे चरण में किया है।

Step- 11

Surya namaskar kaise kare
आखरी चरण को ठीक उसी प्रकार करें जैसे आपने दूसरे चरण में अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ ले जाते हुए और चेहरे को ऊपर ले जाकर किया है।


 सूर्य नमस्कार करने के फायदे

दोस्तों सूर्य नमस्कार करने से बहुत फायदे होते हैं लेकिन मैं आज आपको उनमें से कुछ फायदो के बारे में बताऊंगा

  • दोस्तों Surya Namaskar करने से बहुुत सारे बीमारियांं भी दूूर होती हैं, लेकिन सूर्य नमस्कार के अन्य कई और भी फायदे हैं।
  • जैसे Surya Namaskar एक तरह का stretching है, जिसको करने से आपके शरीर में लचीलापन आता है और आपके शरीर का आकार सुंदर दिखता है।
  • सूर्य नमस्कार करने से आपकी Muscles मजबूत होती है और यदि आपके चमड़े पर झुरिया आ गई है तो वह भी दूर हो जाती है।
  • यदि आपके पीठ में कोई समस्या है या दर्द होता है तो इसको करने के बाद वह भी दूर हो जाएगा। यह आसन पेट को मजबूत करने में भी काम आता है।

Conclusion:- Surya Namaskar kaise Karte Hain

दोस्तों मैंने आज आपको बताया कि Surya Namaskar kaise karte hain, Surya Namaskar kya hota hai और Surya Namaskar ke fayde kya hote hain, उम्मीद करता हूं कि आपको यह पसंद आया होगा, यदि इसके अलावा भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमसे कमेंट करके आप जरूर पूछें।

Post a comment

0 Comments